लाइफ स्टाइल

मानसून में सिर की खुजली से हो गए हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाएं

मानसून में कई कारणों से सिर की खुजली बढ़ सकती है।पहला, यही है कि इस मौसम में नम वातावरण मालासेजिया जैसे कवक के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे डैंड्रफ और खुजली हो सकती है।दूसरा कारण हो सकता है कि अतिरिक्त नमी, गंदगी और तेल का जमाव भी सिर पर खुजली बढ़ा सकता है।इसके अतिरिक्त शुष्क स्कैल्प भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।आइए इस समस्या के लिए प्रभावी घरेलू नुस्खे जानते हैं।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल
एलोवेरा मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है और ताजा एलोवेरा जेल को अपने सिर पर लगाने से खुजली और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।लाभ के लिए एक एलोवेरा की पत्ती को बीच में से काटकर उसके जेल को स्कैल्प पर लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद सिर को सौम्य शैंपू से साफ कर लें।यहां जानिए बालों पर एलोवेरा जेल के विभिन्न इस्तेमाल।

टी ट्री तेल भी कर सकता है मदद
टी ट्री तेल में शक्तिशाली एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे सिर की खुजली के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाता है।लाभ के लिए नारियल या जैतून के तेल जैसे किसी वाहक तेल में टी ट्री तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें।इसे रातभर या कम से कम 30 मिनट के लिए छोडऩे के बाद शैंपू से सिर को साफ कर लें।

सेब का सिरका है लाभदायक
सेब का सिरका एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुणों से युक्त होता है, जो सिर की खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं।लाभ के लिए सेब के सिरके और पानी की बराबर मात्रा को एक स्प्रे बोतल में डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिलाकर स्टोर कर लें, फिर जब भी सिर में खुजली हो तो इस मिश्रण का इस्तेमाल करें।हालांकि, इस मिश्रण के इस्तेमाल से पहले त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें।

नीम के पत्तियां भी हैं प्रभावी
नीम की पत्तियां एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती हैं, जो सिर की खुजली को कम कर सकते हैं।लाभ के लिए नीम की कुछ पत्तियों को पानी में लगभग 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद मिश्रण को कमरे के तापमान पर ठंडा करें और इसे छानकर एक बाल्टी में डालें।शैंपू करने के बाद अपने सिर को धोने के लिए इसी नमी युक्त पानी का इस्तेमाल करें।यहां जानिए डैंड्रफ से राहत के लिए नीम के इस्तेमाल।

प्याज का रस लगाएं
प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण का इलाज और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं।लाभ के लिए प्याज को एक ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड करें, फिर इसके रस को रूई की मदद से अपने सिर पर लगाएं।लगभग 30 मिनट के बाद सिर को सौम्य शैंपू से साफ कर लें।यहां जानिए प्याज के रस के फायदे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button