लाइफ स्टाइल

जानिए आपको अपना चेहरा कितनी देर तक धोना चाहिए

चेहरे की देखभाल में सही तरीके से धोना बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आपको पता है कि चेहरा कितनी देर तक धोना चाहिए? इस सवाल का जवाब जानकर आप चौंक जाएंगे. इससे आपकी त्वचा की गंदगी, तेल अच्छी तरह साफ हो जाती हैं और त्वचा की नमी भी बनी रहती है. ज्यादा देर तक चेहरा धोने से त्वचा रूखी हो सकती है. इसलिए, सही समय और तरीके से चेहरा धोना बहुत जरूरी है. जानिए कैसे करें अपने चेहरे की सही देखभाल।

चेहरा धोने का सही समय
डॉक्टरों और त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, चेहरे को 30 से 60 सेकंड तक धोना सबसे अच्छा माना जाता है. इस समय में आपके चेहरे की गंदगी और तेल अच्छी तरह से साफ हो जाती हैं. इससे ज्यादा देर तक चेहरा धोने से त्वचा की नमी कम हो सकती है और इससे त्वचा रूखी हो सकती है।

ज्यादा देर तक धोने से नुकसान
अगर आप सोचते हैं कि चेहरा ज्यादा देर तक धोने से और भी साफ होगा, तो यह गलतफहमी है. ज्यादा देर तक चेहरा धोने से त्वचा की नेचुरल नमी खत्म हो सकती है और इससे त्वचा में जलन हो सकती है।

सही तरीके से चेहरा धोने के टिप्स

* डबल-क्लींजिंग: अगर आप पहले ऑयल क्लींजर से गंदगी, मेकअप और सनस्क्रीन हटाते हैं और फिर पानी आधारित क्लींजर से धोते हैं, तो 30 सेकंड काफी होते हैं।

* सिंगल क्लींजर: अगर आप सिर्फ एक क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे चेहरे पर एक मिनट तक मसाज करें ताकि सारी गंदगी अच्छी तरह से साफ हो जाए।

* एक्सफोलिएटिंग क्लींजर: अगर आपके क्लींजर में एएचए, बीएचएया बेंज़ोयल पेरोक्साइड जैसे तत्व हैं, तो इसे 60 सेकंड तक लगाए रखें. इससे ये तत्व अपना काम सही से कर सकेंगे।

* सेंसिटिव स्किन के लिए : जिन लोगों की त्वचा बहुत नाजुक होती है, उन्हें हल्के क्लींजर का उपयोग करना चाहिए और दिन में केवल एक बार ही चेहरा धोना चाहिए।

* सामान्य त्वचा: बाकी लोगों के लिए दिन में दो बार चेहरा धोना सही है. सुबह धोने के लिए सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल करें।

* सॉफ्ट मसाज: चेहरे को जोर से रगडऩे की बजाय, अपनी कोमल उंगलियों से क्लींजर लगाएं।

* पानी का उपयोग: क्लींजर लगाने से पहले अपने हाथों और चेहरे पर थोड़ा पानी लगा लें ताकि फॉर्मूला अच्छी तरह से घुल जाए।

* मॉइस्चराइजिंग: चेहरा धोने के बाद हमेशा मॉइस्चराइजर लगाएं।

* पानी का उपयोग: क्लींजर लगाने से पहले अपने हाथों और चेहरे पर थोड़ा पानी मिला लें ताकि फॉर्मूला अच्छी तरह से घुल जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button