उत्तराखंडशिक्षा

यहां जाने उत्तराखंड बोर्ड में 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले तनु व सुशांत की मेहनत की कहानी

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं का परीक्षाफल बृहस्पतिवार सुबह जारी हो गया है। हाईस्कूल परीक्षा में इस बार टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी ने 99.0 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया। इंटरमीडिएट में जसपुर उधमसिंह नगर की तनु चौहान ने 97.60 प्रतिशत अंक पाकर शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस बार हाईस्कूल का परीक्षाफल 85.17 प्रतिशत व जबकि इंटरमीडिएट का 80.98 प्रतिशत रहा है। रिजल्ट आने के बाद उत्तराखंड के 12वीं और 10वीं के टॉपर तनु और सुशांत क्या बनना चाहते हैं आप भी पढ़ें…

उत्तराखंड बोर्ड 12वीं की टॉपर तनु चौहान आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। उन्हें प्रदेश में टॉप 3 में आने की उम्मीद थी लेकिन जब रिजल्ट आया तो उम्मीदों से बेहतर रहा, उन्होंने प्रदेश में टॉप कर लिया। तनु कहती हैं कि उनकी इस कामयाबी के पीछे गुरुजन और माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है। जो बच्चे भविष्य में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उन्हें सेल्फ स्टडी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। चीजों को बार-बार रिवाइज करते रहें ताकि भूले नहीं। उन्होंने कहा कि इस कामयाबी पर वह बहुत ज्यादा खुश और अभिभूत हैं।

तनु के माता-पिता हर अभिभावक के लिए प्रेरणा हैं। तनु के पिता अनिल चौहान ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर बहुत गर्व है। उन्हें भी उम्मीद थी कि बेटी प्रदेश में टॉप थ्री में आएगी, लेकिन बेटी ने तो प्रदेश टॉप कर दिया। पिता ने कहा कि कक्षा आठ तक वह स्वयं बेटी को पढ़ाते थे। माता-पिता ने तनु पर बहुत मेहनत की है, लेकिन कभी अच्छे अंक लाने का दबाव नहीं डाला। वह हमेशा यही समझाते थे कि अच्छे से और समझ कर पढ़ो ताकि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सको।

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में टिहरी जिले के थौलधार भागीरथी उच्चतर माध्यमिक विद्या मंदिर कंडी-छाम के छात्र सुशांत चंद्रवंशी ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश की मेरिट में सर्वोच्च स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। मूलरूप से बिहार के बेतिया के रहने वाले सुशांत के पिता ध्रुव प्रसाद राजवंशी चिन्यालीसौड़ बाजार में फर्नीचर की दुकान चलाते हैं। मां ललिता देवी गृहणी हैं। सुशांत ने गणित विषय में पूरे 100 नंबर पाए हैं। जबकि विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत में 99-99, हिंदी में 98 और अंग्रेजी में 95 नंबर हासिल किए हैं।

सुशांत ने बताया कि वह बगैर ट्यूशन के ही स्वयं की तैयारी से पढ़ाई करते हैं। रोजाना 4 से 5 घंटे पढ़ाई कर कठिन विषयों को लगातार पढ़ते हैं। आगे चलकर वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। सुशांत की एक बड़ी बहन है जो, पॉलीटेक्निक कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button